Habits Of Successful People :सफल लोगो की ८ आदतें

                   7-habits-emotionally-successful-people-fb

दोस्तों ! क्या आपने कभी सोचा है की एक औसत व्यक्ति और एक सफल व्यक्ति में क्या फर्क होता है. अगर नहीं तो मैं बताता हूँ, एक सफल और एक सामान्य व्यक्ति में बहुत बड़ा अंतर होता है – आदतों (Habits) का. वे हमारी आदते ही होती है जो हमें सफल या असफल बना सकती है. इस पोस्ट में आज हम आपके साथ सफल लोगो की 8 अच्छी आदते शेयर कर रहे हैं जो सफल लोगो को एक सामान्य व्यक्ति से अलग बनाती है.

आप किसी भी Successful Person के बारे में जाने तो आप पाएंगे की उनकी आदते सामान्य लोगो से कुछ अलग होती है. जिस कारण वे सफल होते जाते है वही एक Average Person हमेशा ही आलस में डूबा रहता है व खुद की बुरी आदतों को नहीं बदलता.
उसे अगर कुछ अच्छी आदतों के बारे में बताया भी जाए तो भी उसे अपनाता नहीं. इसी वजह से वह सफल नहीं हो पाता. तो आगे आप पढ़िए सफल लोगो की 8 अच्छी आदते जो उन्हें बनाती है Successful

👍 सुबह जल्दी उठना
सफल लोगो की आदतों में यह आदत सबसे ऊपर रहती है. सफल लोग हमेशा सुबह जल्दी उठ जाते है. सुबह जल्दी उठने से उनका दिन हमेशा बड़ा होता है जिससे उनके पास किसी काम को करने के लिए जादा समय होता है. सुबह जल्दी उठकर सफल लोग अपने दिन की एक नयी शुरुआत करते है और जो दिनभर के उनके कम होते है उन्हें सुबह उठने के बाद अपनी योजना के हिसाब से पूरा करते है.

अगर आपका देर रात को कोई काम नहीं होता तो जल्दी सोने की कोशिश करे और सुबह जल्दी उठने की आदत बनाये. सुबह जल्दी उठने से आपको इसके फायदे नजर आने लग जायेंगे. सुबह जल्दी उठने से आपका स्वास्थ्य अच्छा होगी, आपके पास पूरे दिन में अतिरिक्त समय होगा, आप अपने दिनभर के काम को आसानी से पूरा कर सकते हो. इसलिए आज से ही यह मन बना ले की कल से जल्दी उठने की आदत डाल लूँ.

👍 हार्ड वर्क करते रहना
चाहे आप किसी भी क्षेत्र में काम करते हो, नौकरी करते हो, बिजनेस करते हो या पढाई करते हो, अगर आपने उस काम या स्टडी में सबसे बेस्ट होना है तो आपको हार्ड वर्क करने की आदत डाल लेनी चाहिए. Hard Work का मतलब होता है की उस काम से संबंधित आप लगातार मेहनत करते जाए. उस काम को सिर्फ करने के लिए मत करे बल्कि उस काम को 100% अच्छा बनाने के लिए लगे रहे.

सफल लोगो की यह आदत खास होती है वे अपने काम को हमेशा हार्ड वर्क से करते है. अपने काम में वे कभी आलस नहीं दिखाते. वे जानते है की अगर उन्होंने कड़ी मेहनत नहीं की तो वे पीछे रह जायेंगे और कुछ बड़ा नहीं कर पाएंगे.
किसी भी फील्ड से संबंधित काम को देख ले उसमे हमेशा वही No. 1 होता है जो हमेशा कड़ी मेहनत करता है. जो बिना हार्ड वर्क के काम करेगा वह सिर्फ खुद को तस्सली देने के समान है. कुछ बड़ा अचीव करने के लिए हार्ड वर्क तो करना ही पड़ेगा. अब यह आपके ऊपर है की आप क्या चाहते है.

👍 लगातार स्टडी करते रहना
लगातार स्टडी करते रहना, यह लाइन आपको कुछ बोरिंग (Boring) रही होगी. आप सोच रहे होंगे की हमेशा कौन पढता रहे. मैं यहाँ पर आपको वो स्कूल की किताबें पढने के लिए नहीं बोल रहा बल्कि मैं आपसे वह पढ़ने के लिए बोल रहा हूँ जो आपके लिए बहुत जरुरी है. एक क्रिकेटर क्या हमेशा सिर्फ प्रैक्टिस करने से महान क्रिकेटर बन जायेगा. कभी नहीं ! जब तक Cricket से रिलेटेड उसके अंदर पूरी निपुणता न आ जाए वह महान नहीं बन सकता.

एक सफल व्यक्ति हमेशा अपने काम से संबंधित व कुछ नया सीखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ Study करते रहता है. सफल लोगो को जब भी Free Time मिलता है वे कुछ सीखने के लिए पढाई करते रहते है. जो लोग अच्छी चीजे पढ़ते रहते है वो लोग सामान्य लोगो से ज्यादा सुलझे हुए होते है.

कोई भी अच्छी पुस्तक या आर्टिकल पढने से तनाव का स्तर कम होता है जिससे लाइफ में सकारात्मक उर्जा आती है. इसलिए सामान्य व्यक्ति से अलग नजर आना है तो आज ही से कुछ न कुछ अच्छा पढना शुरू कर दे.

👍 दिमाग को शांत रखना
दिमाग को शांत रखना हर सफल इन्सान बहुत जरुरी मानता है. उनको पता होता है की अगर उनका दिमाग शांत नहीं रहेगा तो वे अपने काम व अन्य चीजो पर फोकस नहीं रख पाएंगे. खुद को शांत रखना एक बहुत बड़ा गुण है और जिसके अन्दर यह होता है वह कुछ खास होता है. हम जब भी शांत होते है तो किसी काम को बेहतर तरीके से करते है. अगर कुछ सोचना हो तो बहुत अच्छा सोचते है. जिसका रिजल्ट भी हमें बेहतर मिलता है.

कभी आप किसी सफल व्यक्ति से मिलना तब आप देखोगे की वे कितना शांत रहते है और शांति से बातचीत करते है. Successful लोग जानते है की यह सफलता की कुंजी है. खुद को शांत रखना सीखिए, यह एक दिन में नहीं आता. अपनी कोशिश करते रहिये कुछ ही दिन में आप देखोगे की आपके अंदर भी यह कला आ चुकी है.

खुद को शान्त रखने का सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा की जब भी आपके साथ कुछ बुरा होगा या समस्याएं आयेंगी तो आप उसका सामना और अच्छे तरीके से कर पाओगे.

👍 किसी मौके का इन्तजार नहीं करना
आप अपने काम को करने के लिए कोई मौका देखते है या उसे कर डालते है. कभी भी अपने काम को करने के लिए कोई खास मौका मत देखिये. अगर आपको लगता है की यह काम अभी करना जरुरी है तो उसे अभी करिए. उसे टालने की कोशिश मत करिए. ऐसे कई लोग होते है जो किसी काम को करने के लिए सही मौके का इंतजार करते है. उस मौके के इंतजार में वे खुद को ही धोखा देने की कोशिश करते है.

हर सफल व्यक्ति अपने जरुरी काम को करने के लिए किसी मौके का इंतजार नहीं करता. उनके लिए उस समय जो जरुरी होता है उसे कर डालते है. उनका यही Attitude उनको सफल बनाने में हेल्प करता है. आप अभी अपनी लाइफ की चाहे किसी भी स्टेज पर क्यों न हो. आपके लिए जो अभी जरुरी है उसे अभी कर दीजिये. किसी खास मौके के इंतजार में खुद को आलसी मत बनाइये.

👍 अपने फ्यूचर की प्लानिंग करना
इस दुनिया में ऐसे बहुत कम लोग होते है जो अपनी लाइफ की भविष्य की योजना तयार करते है. एक सामान्य व एक खास व्यक्ति में यह बड़ा अंतर होता है. सामान्य व्यक्ति कभी भी अपनी लाइफ में कोई फ्यूचर प्लानिंग नहीं करता. और कुछ सालो में वह देखता है की उसकी लाइफ में भटकाव आ चुका है. उसको अपने हालातो पर विश्वास नहीं होता. ऐसे लोग उस मुसाफिर की तरह होते है जिसको अपनी यात्रा का कुछ भी अंदाजा नहीं होता की उसे आखिर कहाँ पहुँचना है.

वही सफल लोग इस आदत में एक्सपर्ट होते है वे जो कुछ भी अपनी लाइफ के साथ करते है उसकी पहले प्लानिंग करते है. उनका हर कदम उनकी सोच का परिणाम होता है. वे कुछ भी काम युही नहीं करते बल्कि उस काम का रिजल्ट देखकर उस काम को करते है.

वे अपने फ्यूचर की प्लानिग करते है और फिर जी–जान से अपने फ्यूचर को बनाने में लग जाते है. आप भी खुद को सफल लोगो की तरह बनाये और भविष्य की योजना जरुर करे. जो भी करते हो पहले उसका रिजल्ट भी देख ले.

👍 फिट व स्वस्थ रहना
एक इन्सान के लिए फिट व हेल्थी रहना बहुत जरूरी है. जो फिट नहीं है वह हिट नहीं है. बिना स्वस्थ रहे आप कुछ भी बड़ा अचीव करने की सोच भी नहीं सकते. आपकी सफलता के पीछे आपके स्वास्थ्य का अहम रोल होता है. एक हेल्थी शरीर से आपके काम करने की पॉवर, प्रदर्शन, प्रोडक्टविटी व आपका माइंड भी स्वस्थ रहता है. जो आपको स्पेशल बनाता है.

सफल लोग अपने स्वास्थ्य को सबसे अधिक प्राथमिकता (Priority) देते है. वे जानते है की बिना बेहतर स्वास्थ्य के वे सफल नहीं बन सकते. अपने डेली बिजी लाइफ में से वे अपने स्वास्थ्य के लिए समय निकाल ही लेते है. वे रोजाना व्यायाम करते है और स्वयं के खानपान पर ध्यान देते है.

उनका हर पल साथ देने वाला स्वास्थ्य ही उनको सफलता दिलाता है और अपने काम में दक्ष बनाता है. तो आप भी अपने डेली रूटीन में हेल्थ को महत्व दे और रोज व्यायाम करे.

अधिकांश लोग अपनी लाइफ में इसलिए कुछ नहीं कर पाते क्योंकि वे सोचते है की उनके ऐसा करने पर दुसरे लोग क्या सोचेंगे. कोई इंजीनियरिंग छात्र कॉलेज पूरा होने के बाद अपना बिजनेस करने का मन बनाता है और दुसरे लोग क्या सोचेंगे इस बात के कारण वह बिजनेस शुरू नहीं करता तो यह उस इंसान की लाइफ की सबसे बड़ी मिस्टेक बन जाती है.

आप क्यों दुसरो की चिंता करते है की वे क्या सोचेंगे. अरे आपकी लाइफ है आपका जो मन है वो करे. दुसरे लोग तो कुछ अच्छा करने पर भी कुछ कमियाँ निकाल ही देते है. सफल लोग कभी भी इसकी परवाह नहीं करते की लोग उनके बारे में क्या सोचते है. वे अपने काम अपने लक्ष्य पर ध्यान देते है और उसे अच्छी तरीके से करने में विश्वास रखते है. उनको बिलकुल भी फर्क नहीं पड़ता की उनके बारे में लोग क्या बोल रहे है. उनके लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं, वे सिर्फ वही जानते है. उनको पता है कोई दूसरा अपने लाइफ के अनुभव से उनकी लाइफ को नहीं बदल सकता.

उनको अपने काम से प्यार होता है और अपने काम में सफलता हासिल करना ही उनका प्रमुख लक्ष्य होता है. बाकि फ़ालतू चीजो की ओर वे ध्यान भी नहीं देते. इसलिए अब आप भी मत सोचे की लोग क्या कहेंगे. अगर आप कुछ कर रहे है तो लोगो की चिंता छोड़ दीजिये.

दोस्तों ! इस आर्टिकल में हमने आपके साथ सफल लोगो की 8 अच्छी आदते शेयर की जो हर सफल व्यक्ति अपनी लाइफ में अनुसरण करता है और खुद को सफलता की ओर बढाता रहता है. आप यह आर्टिकल में बताई गई इन आदतों को फॉलो करना शुरू करे. आपके नजदीकी लोगो को कुछ ही दिनों में आपकी व्यक्तित्व में एक दम बदलाव नजर आने लग जायेगा.

आप यह महसूस करने लग जाओगे की आपकी सोच एक सामान्य व्यक्ति की सोच से बेहतर बनती जा रही है. इसलिए इस आर्टिकल में बताई गई आदतों को सिर्फ पढना नहीं है बल्कि अपने जीवन में भी फॉलो करना है.
All the Best!
#Success #सफलता

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s